मिश्र के बाद बहरीन, यमन, लीबिया में क्रांति. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 17 फ़रवरी 2011

मिश्र के बाद बहरीन, यमन, लीबिया में क्रांति.

गुरुवार को बहरीन में पुलिस ने राजधानी मनामा के एक चौक पर विरोधी प्रदर्शन कर रहे लोगों पर फाइरिंग की, जिसमें चार लोग मारे गए. आसपास के देशों लीबिया और यमन में भी सरकारें विरोध प्रदर्शनों को दबाने में लगी हैं.

मनामा के पर्ल चौक पर पुलिस ने गुरुवार तड़के तीन बजे प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस और रबड़ की गोलियां चलाईं. पुलिस के साथ झड़पों में चार प्रदर्शनकारियों के मारे जाने की खबर है. 95 लोग घायल भी हुए हैं. चश्मदीदों का कहना है कि पुलिस ने बिना चेतावनी भीड़ पर गोलियां चलाईं जिससे भगदड़ मच गई. बहरीन में सरकार विरोधी प्रदर्शनों में अब तक कुल छह लोग मारे गए हैं. झड़पों के बाद पूरे शहर में पुलिस को तैनात कर दिया गया है. सड़कों पर चेकपोस्ट लगाए गए हैं.

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता जनरल तारिक एल हसन ने कहा कि लोगों से बातचीत के सारे विकल्प खत्म होने के बाद ही पुलिस ने पर्ल चौक से प्रदर्शनकारियों को बाहर निकालने की कोशिश की. अल हसन ने कहा कि कुछ लोग अपने आप इलाका छोड़ कर चले गए और कुछ लोगों को जबरदस्ती वहां से निकालना पड़ा.

देश में विपक्ष के मुख्य शिया नेता ने पुलिस कार्रवाई के बारे में कहा कि यह "एक जगह शांतिपूर्वक जमा हुए लोगों पर बेबुनियाद और जाहिल हमला था." बुधवार को हजारों लोगों ने देश में 'असली संवैधानिक शासन' की मांग की. बहरीन में सरकार के रवैये की अमेरिका ने आलोचना की है. बहरीन अमेरिकी नौसेना के फिफ्त फ्लीट का मुख्यालय है जो ईरान से खतरों को टालने के अलावा खाड़ी में तेल के रास्तों को सुरक्षित करता है.

लीबिया में भी विरोध प्रदर्शनों पर रोक लगाने के लिए पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुईँ जिनमें चार लोग मारे गए. देश में इंटरनेट पर पाबंदी का विरोध कर रहे लोगों ने आक्रोश दिवस का एलान किया है. लंदन से चलाई जा रही एक वेबसाइट के मुताबिक लीबिया के नेता मुआम्मर गद्दाफी के शासन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर सुरक्षा बलों ने गोलियां चलाईं.

हिंसा में कम से कम चार लोग मारे गए हैं और कई लोग घायल हैं. मानवाधिकार संगठन ह्यूमन राइट्स सॉलिडैरिटी के मुताबिक प्रदर्शनों में 13 लोग मारे गए हैं. यूरोपीय संघ और अमेरिका ने लीबिया के अधिकारियों से हिंसा से बचने की अपील की है और अभिव्यक्ति की संवतंत्रता की मांग की है.

अरब जगत के एक और देश यमन में भी विरोध प्रदर्शन आम बात हो गए हैं. प्रदर्शनों के सातवें दिन बुधवार को अधिकारियों ने लोगों पर लाठियां बरसाईं. प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति अली अब्दुल्लाह सालेह के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं जो तीस साल से भी ज्यादा समय से सत्ता में बने हुए हैं.

वैसे विश्लेषकों का कहना है कि अमेरिका के करीबी दोस्त सालेह को पद से हटाना मिस्र में मुबारक को पद से हटाने से कहीं ज्यादा मुश्किल साबित हो सकता है. लेकिन लगातार प्रदर्शनों से सरकार अपनी नीतियों में सुधार ला सकती है.